ईयरफोन के इस्तेमाल से हो सकती हैं बीमारियां - An Overview

Wiki Article



दवा से कम नहीं है लौंग की चाय! इम्यूनिटी से लेकर पाचन...

डॉक्टर अंशुल मित्तल के अनुसार जिन लोगों को पहले से ही सांस से जुड़ी कोई बीमारी है, तो उन्हें आगे जाकर फेफड़ों और सांस से जुड़ी गंभीर बीमारिया होने का खतरा बढ़ जाता है। उदाहरण के रूप में जिन्हें बचपन या पहले कभी निमोनिया से जुड़ी समस्या है, उन्हें बाद में ये बीमारिया होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है।

You'll be able to set your browser to dam or warn you about these cookies, but some aspects of the website will not likely then do the job or you might not be capable to login.

मॉनसूनऑटो न्‍यूजवेब स्‍टोरिजबैंकिंग सेक्‍टरपरीक्षा नतीजेएजुकेशन

इसके अलावा लंबे समय तक ईयरफोन या हेडफोन से गाने सुनने पर व्यक्ति के कान सुन्न हो सकते हैं. जिससे बहरेपन का खतरा बढ़ सकता है. 

यह भी पढ़ें - क्या रोज आप भी नाश्ते में लेते हैं ब्रेड? जान लें इसके ये बड़े नुकसान

क्या आप जानते है लहसुन और तुलसी के पत्ते का सेवन...

साथ ही वजन कट्रोल करने से लेकर कैफिन का कम से कम सेवन करें. एल्यूमीनियम बेस्ड लोशन का इस्तेमाल बंद कर दें. 

ईयरफोन के इस्तेमाल से बहरेपन के हो सकते हैं शिकार

डाउन सिंड्रोम से पीड़ित बच्चों को ज्यादा होता है हृदय संबंधी बीमारियों का जोखिम, जानिए इसका कारण

डॉक्टर अंशुल ने बताया कि बढ़ती उम्र भी फेफड़ों या सांस से जुड़ी कुछ बीमारियां पैदा कर सकता है। उदाहरण के लिए बढ़ती उम्र के साथ शरीर कमजोर have a peek at this web-site पड़ जाता है और इस कारण से बाहरी प्रदूषण कारकों का प्रभाव शरीर पर ज्यादा पड़ता है।

होम /न्यूज /जीवन शैली /सावधान! ईयरफोन का ज्‍यादा इस्‍तेमाल बना सकता है बीमार, बरतें ये सावधानियां

इन सब के बीच हम ये भूल गए कि ईयरफोन हमारे लिए कितना हानीकारक है. ईयरफोन के ज्यादा इस्तेमाल से ना केवल सुनने की क्षमता प्रभावित होती है बल्कि कान में इंफेक्शन और पर्दे भी ख़राब होने की संभावना हो जाती है.

इस समस्या को नजअंदाज करने से कानों में अनेक प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं. यह भी पढ़ें: कान की मदद से दिल की बीमारियों का पता लगाना हुआ आसान

Report this wiki page